ब्रेकिंग न्यूज़

Wi-Fi Update: घर में लगा WI-FI कर रहा है बैंक अकाउंट खाली, इससे कैसे बचे 

khabar Fatafat Digital Desk: आज के समय आपको इंटरनेट स्पीड फुल की जरुरत है तो आपके लिए गुड न्यूज़ लेकर आए हैं की आपको अपने घर में WI-FI का इस्तेमाल करना चाहिए क्योकि WI-FI का इस्तेमाल करके मन चाही अपनी इंटरनेट स्पीड रख सकते हो.

आज के दौर में WI-FI का इस्तेमाल आम बात है. लोग बेफिक्र होकर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं…दिन-रात इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। आपने देखा होगा कि वाई-फाई इंस्टॉल करते समय एक राउटर इंस्टॉल किया जाता है। आपके घर में भी अवश्य लगा होना चाहिए.

आमतौर पर हम सभी इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते कि राउटर किस कंपनी का है। क्योंकि हमारा सारा फोकस इंटरनेट स्पीड पर है. कई बार स्थानीय इंटरनेट प्रदाता सस्ते होने के चक्कर में कोई भी वाई-फाई राउटर इंस्टॉल कर देते हैं। लेकिन यह राउटर आपकी संवेदनशील जानकारी हैकर्स तक पहुंचा सकता है।

पहली कमी – कमजोर पासवर्ड के कारण हैकर्स सिक्योरिटी को बायपास कर सकते हैं। ऐसा कमजोर पासवर्ड रखने की वजह से होता है.

दूसरा कमी – कुछ डिजीसोल मॉडल में एक अंतर्निर्मित एक्सेस प्वाइंट होता है, जो उपयोगकर्ताओं को सीधे केबल के माध्यम से संचार तक पहुंच प्रदान करता है।

तीसरी खामी- सुरक्षा खामियों के कारण हैकर्स को डिवाइस में एन्क्रिप्टेड पासवर्ड स्टोरेज का एक्सेस मिल जाता है, जिससे हैकर्स डिवाइस को हैक करके धोखाधड़ी कर सकते हैं।

आज के समय में हम सभी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं…डिजिसोल राउटर DG-GR1321 का यह मॉडल ऑनलाइन बेचा जा रहा है। इसलिए अगर आप इस मॉडल का इस्तेमाल कर रहे हैं या खरीदने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाएं। ऐसा हो सकता है कि हैकर्स इस मॉडल के राउटर के जरिए आपके घर में घुस जाएं. अब सवाल यह है कि सुरक्षित कैसे रहें? अपने राउटर को हैक होने से कैसे बचाएं? तो इसके लिए..

– अपने WI-FI राउटर को अपडेट करते रहें
– वाई-फाई का पासवर्ड समय-समय पर बदलें और उसे मजबूत बनाएं।

– राउटर की सेटिंग के दौरान सर्विस सेट आइडेंटिफायर बदलें।

– वाई-फाई संरक्षित सेटअप नेटवर्क और प्रोटोकॉल अनुकूल डिवाइस के बीच

एन्क्रिप्टेड लिंक स्थापित करता है. इसे निष्क्रिय कर देना चाहिए.

वाईफ़ाई हैकिंग दो प्रकार की होती है।
WIFI हैकिंग दो तरह की होती है… एक जिसमें WI-FI खुद हैक हो जाता है और दूसरा WI-FI को हैक करके हैकर्स उससे जुड़े डिवाइस तक पहुंच जाते हैं। इसलिए अपने वाई-फाई को हमेशा मजबूत पासवर्ड से सुरक्षित रखें। यदि नेटवर्क पासवर्ड से सुरक्षित नहीं है तो कोई भी इसे एक्सेस कर सकता है। इससे न सिर्फ राउटर की स्पीड कम हो जाती है बल्कि इससे हैकर्स को आपके राउटर में सेंध लगाने का मौका भी मिल सकता है। इसलिए सावधान रहें.

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button