तकनिकी

Tips and Tricks: मोबाईल का यह सिस्टम आपको बिना टोल दी जाने देंगा, बस करे यह सेटिंग ओंन

Khabar Fatafat Digital Desk: अगर आप भी हाईवे पर लगे टोल टेक्स से बचना चाहते हो तो आज आपके लिए एक गुड न्यूज़ लेकर आए है की फोन की मदद से आप बिना टोल टेक्स दी आप आगे बड सकते हो जिसमे आपको एक रूपए भी खर्च करने की जरूरत नहीं होगी. 

अगर आप भी अपनी खुद की गाड़ी रखते है तो आज आपके लिए एक गुड न्यूज़ निकलर सामने आई है की आप अपने मोबाइल फ़ोन के इस सेटिंग से टोल देने से बच सकते हो जाने पूरी जानकारी इसी खबर में.

गूगल मेप  (Google Maps) में एक ऐसा सीक्रेट फीचर मिलता है जो आप लोगों के पैसे बचाने में मदद कर सकता है. दरअसल, एक से दूसरे शहर तक ट्रेवल के दौरान हाईवे और एक्सप्रेस वे पर टोल प्लाजा से गुजरना पड़ता है, लेकिन गूगल मैप्स में दिए इस फीचर को अगर आप ऑन कर लेते हैं तो आप टोल प्लाजा से बच सकते हैं.

एक शहर से दूसरे शहर में गाड़ी से ट्रेवल करते वक्त हाईवे और एक्सप्रेस वे से गुजरते समय सरकार को Toll Tax तो भरना ही पड़ता है. कई बार तो लोगों को लंबी दूरी तय करते वक्त ट्रेवल के दौरान एक से ज्यादा टोल प्लाजा पर पैसे चुकाने पड़ते हैं. लेकिन अगर आप टोल टैक्स के इस मोटे खर्च से परेशान आ चुके हैं तो Google के पास आप लोगों के लिए एक बढ़िया फीचर है.

गूगल का ये फीचर आप लोगों को गूगल मेप (Google Maps) में मिलेगा, इस फीचर को ऑन करने से गूगल मैप्स आपके लिए ऐसा रास्ता खोज निकालता है जिस रास्ते पर आपको टोल प्लाजा से न गुजरना पड़े. टोल प्लाजा से जब गुजरना ही नहीं पड़ेगा तो इसका सीधा मतलब है कि पैसों की बचत. अब सवाल यह है कि आखिर गूगल मैप्स में छुपा ये सीक्रेट फीचर आखिर दिखता कहां है और इस फीचर को किस तरह से ऑन किया जाए?

Google Maps Tips

आप लोगों को सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप्स को खोलना होगा. गूगल मैप्स ओपन करने के बाद स्क्रीन पर दिख रहे डायरेक्शन आइकन पर क्लिक करें. जैसे ही आप डायरेक्शन आइकन पर क्लिक करेंगे आपको स्टार्ट लोकेशन और डेस्टिनेशन (उस जगह का नाम डालना होगा जहां आप जाना चाहते हैं) को डालना होगा.

स्टार्ट लोकेशन और डेस्टिनेशन डालने के बाद आपको ये चुनना होगा कि आप कैसे ट्रेवल करने वाले हैं, कार या फिर बाइक से. उदाहरण के लिए आपने कार आइकन वाले ऑप्शन को चुना तो गूगल मैप्स आपको दिखाएगा कि आपको डेस्टिनेशन पर पहुंचने में कितना समय लगेगा.

जिस रूट पर आप ट्रेवल करने वाले हैं उस रूट पर अगर टोल हैं तो आपको प्रीव्यू के ऊपर टोल लिखा नजर आएगा. लेकिन अगर आप टोल से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको राइट साइड में ऊपर की तरफ दिख रहे थ्री डॉट पर क्लिक करना होगा.

गूगल का पैसे बचाने वाला फीचर
थ्री डॉट पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन्स नजर आएंगे, आपको इनमें से पहले Options वाले विकल्प पर क्लिक करना है. ऑप्शन्स पर क्लिक करने के बाद आपको पहला ही ऑप्शन दिखेगा, Avoid Tolls. जैसे ही आप गूगल मैप्स में छुपे इस फीचर को ऑन करेंगे, गूगल मैप्स आपको ऐसा रास्ता दिखाएगा जहां आपको टोल प्लाजा नहीं मिलेगा और आपके पैसे बच जाएंगे.

ध्यान दें

टोल प्लाजा बचाने के लिए डेस्टिनेशन तक पहुंचने की दूरी लंबी हो सकती है. आसान भाषा में अगर समझाएं तो टोल के साथ दूरी कम होगी तो वहीं दूसरी तरफ बिना टोल वाले रास्ते से जाने पर आपका सफर लंबा हो सकता है, यानी ज्यादा समय लगेगा.

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button