बिजनेस

Old coin Sell: करोड़पति बनाएगा यह निराला नोट, जाने इसकी खूबी

Khabar Fatafat Digital Desk: 10 करोड़ में बिका 1 रुपए का सिक्का या 2 रुपए के सिक्के के लिए मिलेंगे 10 लाख रुपए, 5 रुपए का ये नोट बना सकते हैं करोड़पति. ऐसी कई खबरें हम और आप पढ़ते हैं. पढ़कर दिलचस्प लगता है कि कैसे मामूली रकम के सिक्के या नोट हमें लाखों-करोड़ों (Earn money online) दिला सकते हैं.

अगर आपके पास भी ऐसे सिक्के हैं तो आप भी इन्हें मनचाहे पैसों पर बेचकर बड़ी रकम हासिल कर सकते हैं. लेकिन, ये होगा कैसे? क्विकर.कॉम, कॉइनबाजार.कॉम जैसी कई साइट्स अपने प्लेटफॉर्म पर यह ऑफर देती हैं. लेकिन, अगर आपको खरीदना है या बेचना है तो इसके लिए पूरे प्रोसेस को समझना होगा.

सबसे पहले आपको https://www.quikr.com/home-lifestyle/old-coins-sale+Coins-Stamps+India+z204f पर जाना होगा. यहां पेज खुलते ही आपसे पिनकोड मांगा जाएगा. मतलब आपकी लोकेशन के हिसाब से आपको खरीदार मिल सकते हैं. अगर आप खरीदार हैं तो आपको यहां सबसे पास की लोकेशन के हिसाब से ऑप्शन दिखाए जाएंगे.

दूसरे स्टेप पर बढ़ते ही आपके सामने सिक्के-नोट की तस्वीर होगी. साथ में Call or Chat ऑप्शन दिया गया होगा. जैसे ही आप Chat ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, वहां आपसे पर्सनल डीटेल्स मांगी जाएंगी. इसमें नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल एड्रेस होगा.

सारी डीटेल्स भरने के बाद OTP के जरिए आपका मोबाइल नंबर कन्फर्म किया जाएगा. इसके बाद चैटिंग का ऑप्शन खुल जाएगा. यहां आप चैट करके पैसों पर नेगोशिएट कर सकते हैं और खरीद सकते हैं.

दूसरा ऑप्शन कॉलिंग का होता है. Call ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने सेलर का मोबाइल नंबर और ई-मेल आइडी होगा. साथ ही एक गाइडलाइन भी लिखी होगी. जहां ऑनलाइन पेमेंट, इस तरह के ऐड, प्रोडक्ट की डीटेल्स और थर्ड पार्टी ऐप के जरिए पेमेंट को लेकर जानकारी दी गई है.

साथ ही Know More का भी ऑप्शन होता है, जहां टर्म्स एंड कंडीशन (Terms and condition) लिखी होती हैं. इन्हें ध्यान से पढ़कर ही आगे का प्रोसेस पूरा करें. सेलर से फोन पर बात करके आप अपनी डील फिक्स कर सकते हैं. मेल पर पूरी डीटेल्स मंगा सकते हैं. साथ ही सेलर के पास विजिट (Schedule a Visit) भी प्लान कर सकते हैं. प्राइस नेगोशिएशन भी यहीं से होगा.

ये तो हुई खरीदने की बात… अगर आप सेलर (Seller) हैं और आपके पास मौजूद एंटीक कॉइन या नोट को बेचना चाहते हैं तो यहां आप फ्री में ऐड पोस्ट कर सकते हैं. अगर कोई खरीदार आपको मिलता है तो अपने कॉइन या नोट बेचकर लाखों कमा सकते हैं.

आपको प्रोडक्ट का प्राइस खुद तय करना है. लेकिन, खरीदार के मुताबिक आप उससे कम प्राइस पर भी बेच सकते हैं. आइये जानते हैं क्या करना होगा.

Post free Ad पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा. यहां कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे.

पेज पर आपको होम एंड लाइफस्टाइल वाले सेक्शन में जाना होगा. यहां राइट साइड में Coins- stamps वाले ऑप्शन दिखाई देगा. यहां क्लिक करें.

Coins-stamp पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा. यहां अपने प्रोडक्ट्स की जानकारी भरनी होगी. जैसे- आप क्या बेच रहे हैं. Coins, उसकी कंडीशन कैसी है. कितना पुराना है. प्रोडक्ट के लिए टाइटल सेलेक्ट करना होगा.

इसके बाद प्राइस तय करना होगा. मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, पिनकोड, आप कौन हैं- इंडिविजुअल या डीलर और अगर डीलर हैं तो GSTN नंबर की भी जानकारी देनी होगी.

इस स्टेप में आपको अपने प्रोडक्ट की फोटो ऐड करना होगा. आप 15 फोटो तक ऐड कर सकते हैं. ये ऐड पूरी तरह से फ्री होगा. लेकिन, इसमें प्रीमियम ऐड का भी ऑप्शन होता है. प्रीमियम ऐड को Buyer थोड़ा सीरियसली लेते हैं. उसमें नॉर्मल buyer के मुकाबले 3X ज्यादा खरीदार मिलने के चांस होते हैं.

साथ ही प्रीमियम टैग के साथ विज्ञापन लगाया जाता है. सर्च में इन्हें प्रॉयरिटी दी जाती है. एक ऐड की वैलेडिटी करीब 4 महीने तक रहती है. आखिर में आपको खरीदार मिलने पर डील दोनों पार्टी के बीच होती है. Quikr सिर्फ दोनों को मिलाने का जरिया है. डील होने पर कंपनी कुछ कमिशन लेती है या नहीं इसकी जानकारी पोर्टल पर नहीं दी गई है.

ध्यान रखें. किसी भी वेबसाइट के जरिए नोट खरीदना या बेचना आपको भारी भी पड़ सकता है. RBI ने हाल ही में इसे लेकर एक जरूरी सूचना जारी की है. RBI ने बताया कि पुराने बैंक नोट और सिक्कों की बिक्री के लिए केंद्रीय बैंक का नाम और लोगो इस्तेमाल किया जा रहा है.

ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले लोग लगातार ग्राहकों को चूना लगाने की फिराक में रहते हैं. इसके लिए वो रोजाना नए नए तरीके इजात करते हैं. इसलिए सावधानी रखें.

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button