बिजनेस

LPG Gas New Price: गैस सिलेंडर खरीद पर मिलेगी 300 रुपए तक की सब्सिडी, यहां से चेक करे लिस्ट

Khabar Fatafat Digital Desk: भारत सरकार महिलाओ के लिए चलाई गई उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन लेने वालो के लिए सरकार सब्सिडी दी जा रही है जिसमे गैस सिलेंडर की खरीद पर सब्सिडी दी जाएगी. पूरी जानकारी इसी खबर से जाने. 

भारत सरकार द्वारा जारी की गई उज्ज्वला योजना के अंतर्गत एलपीजी गैस कनेक्शन लेने वाले को अब ₹300 की सब्सिडी प्रत्येक गैस सिलेंडर की खरीद पर प्रदान की जाएगी। यह घोषणा के बाद अनेक लोगों को एलपीजी गैस सब्सिडी मिलना शुरू हो गया है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि आप अपनी एलपीजी गैस सिलेंडर को मोबाइल फोन से कैसे चेक कर सकते हैं? इसके लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा क्योंकि यहाँ हमने एलपीजी गैस सब्सिडी की चेकिंग से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान की है।

भारत सरकार ने आम जनता के लिए विभिन्न प्रकार की नई योजनाएँ चलाई है। जिनमें भारत के लोगों को सीधा लाभ मिलता है। इन योजनाओं में से कुछ विशेष योजनाएँ महिलाओं के लिए होती है। जिनमें से एक महत्वपूर्ण योजना है, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जो महिलाओं के लिए चलाई गई है और इसके अंतर्गत घरेलू गैस संबंधित सुविधा प्रदान की जाती है।

पिछले दो महीना में भारत सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में लगातार कटौती की है। अब सरकार ने यह घोषणा की है कि जिसके अनुसार प्रत्येक एलपीजी गैस सिलेंडर के खरीद पर ₹300 की सब्सिडी खाते में जमा की जाएगी।

यह लाभ प्राप्त करने के लिए आपका एलपीजी गैस कनेक्शन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत होना चाहिए। इसके लिए आपको ऑनलाइन द्वारा अपनी एलपीजी गैस सब्सिडी की स्थिति की जाँच करने की सुविधा उपलब्ध है।

बहुत सारे लोगों को अब यह जानने की जरूरत नहीं है कि क्या उन्हें एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी मिल रही है या नहीं क्योंकि वह अपने मोबाइल फोन के माध्यम से इसे आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

सिर्फ इन्हीं को मिलती है एलपीजी गैस सब्सिडी

• आपको बता दें भारत सरकार द्वारा इस गैस सब्सिडी योजना का लाभ सिर्फ जरूरतमंद उपभोक्ताओं तक ही पहुँचने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है, इसलिए सरकार ने इसके लिए पात्रता मापदंड निर्धारित किए हैं जिसकी जानकारी आपको नीचे जानने को मिलेगी।

• सब्सिडी के अंतर्गत आए को सबसे मुख्य स्थान पर रखा गया है। आपको बता दूँ एलपीजी गैस सब्सिडी के लाभ उन उपभोक्ताओं को ही दी जाती है, जिनकी वार्षिक आय 10 लाख रुपए से कम होगी।

• वही उज्ज्वला योजना के अंतर्गत सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले सभी उपभोक्ताओं को एलपीजी गैस सब्सिडी प्रदान की जाती है।

• सिर्फ भारत देश का मूल निवासी उपभोक्ता है, एलपीजी गैस सब्सिडी योजना का लाभार्थी है क्योंकि यह एक सरकारी योजना है और सरकार अपनी योजना का लाभ सिर्फ देश के नागरिकों को ही प्रदान करती है।

• वही गैस सब्सिडी के लाभ लेने के लिए उपभोक्ता के पास गैस से जुड़ा मान्यता प्राप्त कार्ड होना चाहिए।

लाभ लेने के लिए जल्दी करें यह काम

• आपको बता दूँ सरकार ने सभी गैस उपभोक्ताओं के लिए एक दिशा निर्देश जारी किया है कि सभी उपभोक्ताओं को ई केवाईसी अवश्य करवा लेना चाहिए। अतः आदेश अनुसार अगर जिनकी ई केवाईसी नहीं होगी तो उन्हें सब्सिडी की राशि मिलना बंद हो जाएगी।

• इसलिए प्रत्येक सब्सिडी लाभार्थियों को आवश्यक रूप से अपनी ई केवाईसी कर लेना चाहिए। ताकि सब्सिडी प्राप्त करने में रुकावट ना आ पाए। नीचे दी गए प्रकिया का पालन करके उपभोक्ता अपनी ई केवाईसी करवा सकते हैं।

• ई केवाईसी करवाने के लिए उपभोक्ता को अपनी संबंधित गैस एजेंसी पर जाना होगा। अतः वहाँ से एक आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।

• फिर उसमें अच्छे से सही जानकारी दर्ज करके फिर उसे अपने आधार कार्ड को फोटो कॉपी के साथ जमा करना है। इस प्रकार ई केवाईसी के लिए गैस कंपनी तक आपका अनुरोध पहुँच जाएगा।

एलपीजी गैस सब्सिडी कैसे चेक करें ?

• यदि आप जानना चाहते हैं कि आपको गैस सब्सिडी मिलेगी या नहीं तो इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।

• मुख पृष्ठ पर ही आपसे एलपीजी आईडी मांगी जाएगी तो आपको अपनी एलपीजी आईडी दर्ज कर देनी है।

• इसके बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक कर दे साथ ही अपनी एलपीजी गैस कंपनी की तस्वीर पर क्लिक करें।

• इसके बाद अगले पेज में मोबाइल नंबर की सहायता से पंजीकरण कर लें।

• पंजीकरण करने के पश्चात लॉगिन करें। लॉगिन करते ही आपको दिखाई दे रहे व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री सब्सिडी ट्रांसफर विकल्प पर क्लिक करें।

• क्लिक करते ही यह आप देख पाएँगे कि पिछली गैस खरीदी पर कितनी सब्सिडी की राशि मिली थी।

• वहीं वर्तमान में आपने जो गैस खरीदी थी उसके लिए आपको कितनी सब्सिडी मिलने वाली है।

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button