ब्रेकिंग न्यूज़

School Summer Vacation: आज से सभी स्कूलों में 45 दिन तक ग्रीष्म कालीन अवकाश, जाने कब खुलेंगे वापस विद्यालय

Khabar Fatafat Digital Desk: अप्रैल के महीने से ही ज्यादातर राज्यों में अभी से ही भयंकर गर्मी पड़नी (Summer Vacation in Delhi) शुरू हो गई है। गर्मी के मौसम में छोटे बच्चों का खासकर से ध्यान रखना पड़ता है। बढ़ती गर्मी के साथ ही स्कूलों में समर वेकेशन की छुट्टी भी कर दी जाती है।

इसी बीच दिल्ली में स्कूली बच्चों के लिए छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है।दिल्ली में मौसम काफी गर्म हो रहा है। ऐसे में स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को समर वेकेशन की छुट्टी का इंतजार बहुत ही बेसर्बी से है। स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र गर्मियों के लिए अभी से अपना बना लें। क्योंकि स्टूडेंट्स के साथ खुशखबरी सामने आ रही है।

दिल्ली के स्कूलों में गर्मियों का मौसम शुरू होने के साथ ही शिक्षा विभाग छुट्टियों का ऐलान कर देता है।इस साल गर्मी की छुट्टियां 11 मई से शुरू होकर 30 जून, 2024 तक चलेंगी। यानी इस बार दिल्ली के छात्रों को मई में पूरे 19 दिन की छुट्टी मिलेगी! यह छात्रों के लिए कुल 50 दिनों का ब्रेक होगा।

हालांकि, शिक्षकों को आवश्यक स्कूल गतिविधियों के लिए 28 और 29 जून, 2024 को दो दिनों के लिए काम पर आना आवश्यक है।घूमने की कर लें प्लानिंगपैरेंट्स अभी से गर्मी की छुट्टियों के लिए जहां भी घूमने जाने है, वहां के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। बच्चों को घुमाने ले जाएं या कोई नया कौशल सीखने का मौका दें।

क्योंकि, बच्चों के पास मस्ती करने के लिए टोटल 51 दिन मिल रहे हैं।स्कूल कैलेंडर 2024-25 की महत्वपूर्ण जानकारी2024-25 सत्र में स्कूल 220 दिनों के लिए खुलेंगे। शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि छुट्टियों और शैक्षणिक सत्रों की घोषणा करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि एक वर्ष में 220 दिन पूरे हों।

अन्य छुट्टियां की पूरी लिस्ट (अप्रैल 2024 से दिसंबर 2024)11 अप्रैल: ईद-उल-फितर17 अप्रैल: राम नवमी21 अप्रैल: महावीर जयंती30 जून: गर्मी की छुट्टियां खत्म17 जुलाई: मुहर्रम15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस26 अगस्त: जन्माष्टमी16 सितंबर: ईद-ए- मिलाद02 अक्टूबर :गांधी जयंती12 अक्टूबर :दशहरा17 अक्टूबर: वाल्मीकि जयंती31 अक्टूबर: दिवाली15 नवंबर: गुरु नानक जयंती25 दिसंबर : क्रिसमस

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button