ब्रेकिंग न्यूज़

Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार का बड़ा तोहफा, फ्री राशन के साथ मिलेगी इन योजनाओं का लाभ

Khabar Fatafat Digital Desk: लोकसभा चुनावो का परिणाम आते ही जनता के लिए एक से बढकर एक खुशखबरी आने लगी है जिसके चलते आज बात करे राशन कार्ड की तो आज सरकार द्वारा राशन कार्ड धारकों के लिए भी जल्द नई योजना लाने के लिए काम करेगी.  

राशन कार्ड योजना बहुत ही पुरानी योजना है जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना में समय अनुसार विभिन्न प्रकार के संशोधन करवाए जाते हैं तथा इन संशोधनों के माध्यम से लोगों के लिए बिना रुके बिना किसी परेशानी के निरंतर रूप से राशन कार्ड की विभिन्न सुविधाओं का लाभ दिया जाता है।

खाद्यान्न सुरक्षा मंत्रालय के द्वारा हाल ही में नए संशोधन को जारी करवाते हुए राशन कार्ड की धारक सभी व्यक्तियों के लिए यह सूचना दी गई है कि जिन व्यक्तियों के लिए राशन कार्ड के अंतर्गत लाभ दिया जाता है उनके लिए अपने राशन कार्ड में केवाईसी अपडेट को पूरा करवाना होगा।

जो व्यक्ति जारी करवाई गई सूचना के अनुसार अपने राशन कार्ड में महत्वपूर्ण केवाईसी की प्रक्रिया नहीं करवाएंगे उनके लिए राशन कार्ड के लाभ से वंचित करवा दिया जाएगा इसके जिम्मेदार भी स्वयं होंगे। सभी राशन कार्ड धारक व्यक्ति केवाईसी अनिवार्य रूप से करवा ले।

Ration Card KYC Update 2024
राशन कार्ड के लिए ई केवाईसी को सभी लाभार्थी व्यक्तियों के लिए निर्धारित समय के अंदर पूरा करवाना होगा जिसके बाद ही आप अगले माह से राशन कार्ड की सुविधा निरंतर रूप से प्राप्त कर सकेंगे। सभी व्यक्ति आसान तरीके से ही किसी भी ऑनलाइन साइट या एप्लीकेशन की सहायता से केवाईसी अपडेट करवा सकते हैं।

राशन कार्ड धारक व्यक्तियों के लिए केवाईसी करवाना इसलिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि उनकी मुख्य जानकारी में अपडेट किया जा सके तथा अगर अन्य किसी भी प्रकार का लाभ राशन कार्ड में जोड़ा गया है तो उसके लिए भी केवाईसी करवाना बेहद जरूरी होता है।

घर बैठे करे राशन कार्ड केवाईसी अपडेट
राशन कार्ड धारक व्यक्तियों के पास अगर स्वयं का एंड्राइड मोबाइल फोन है तो उनके लिए अपने राशन कार्ड की ई केवाईसी अपडेट करने के लिए कहीं भी आने जाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि वह घर बैठे इस कार्य को पूरा कर सकते हैं। घर बैठे ईकेवाईसी करना बेहद आसान है जिसमें मुख्य भूमिका आपके मोबाइल के द्वारा निभाई जाती है।

आपके एंड्राइड मोबाइल में प्ले स्टोर एप तो होगा ही जिसमें से आपको मेरा राशन ऐप को डाउनलोड करना आवश्यक होगा तथा इसी आपके माध्यम से आप पूरी ई केवाईसी अपडेट कर सकते हैं। लोगों के लिए राशन कार्ड अपडेट हेतु इस ऐप के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी जान लेनी चाहिए।

राशन कार्ड केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य
राशन कार्ड धारक सभी व्यक्तियों के लिए केवाईसी करवाना बेहद जरूरी होता है क्योंकि इसके अंतर्गत राशन कार्ड तारक व्यक्ति की ग्राहक पहचान हो पाती है। खाद्य सुरक्षा मंत्रालय के द्वारा राशन कार्ड की केवाईसी अपने ग्राहक की लाभ की स्थिति जानने के लिए मुख्य तौर से करवाई जाती है।

ऐसे में अगर कोई राशन कार्ड धारक व्यक्ति मृत हो चुका है या किसी भी वजह से उसका राशन कार्ड खारिज करवा दिया गया है तो ऐसे सभी व्यक्तियों का लाभ बंद करवाया जाता है तथा जिन व्यक्तियों के लिए लाभ प्राप्त करने में कुछ परेशानी होती है उनकी समस्याओं के समाधान केवाईसी के द्वारा पूरी किए जाते हैं।

राशन कार्ड केवाईसी अपडेट हेतु आवश्यक दस्तावेज
राशन कार्ड की केवाईसी अपडेट की प्रक्रिया को मुख्य तौर से राशनकार्ड धारक के मोबाइल नंबर तथा आधार कार्ड नंबर की सहायता से पूरी करवाई जाती है। केवाईसी प्रक्रिया के दौरान आपके लिए आपका मोबाइल नंबर तथा आधार कार्ड महत्वपूर्ण रूप से आवश्यक होगा तथा यही नंबर लिंक होने के बाद केवाईसी पूरी होगी।

अगर आप राशन कार्ड धारक है तो आपके पास स्वयं का बैंक खाता होना भी आवश्यक है क्योंकि राशन कार्ड के बहुत से लबों को उनके बैंक खाता में उपलब्ध करवाया जाता है। इसके अलावा आपका मोबाइल नंबर तथा आधार नंबर बैंक खाते में जुड़ा होना हुआ चाहिए जिसके बाद ही केवाईसी करवाई जा सकती है।

राशन कार्ड योजना के लिए केवाईसी अपडेट कैसे करें?
राशन कार्ड धारक व्यक्तियों के लिए केवाईसी करने हेतु सबसे पहले मेरा राशन कार्ड एप प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद उसे ओपन करें तथा उसमें आधार सीडिंग के विकल्प का चयन करें।
इसके बाद अप के अगले पेज में आपके लिए ऐप में आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
आपका राशन कार्ड नंबर का वेरिफिकेशन किए जाने के बाद स्क्रीन पर आपको ई केवाईसी संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दिखाई जाएगी।
इस जानकारी के माध्यम से जिन सदस्यों की ईकेवाईसी है उनके सामने हां लिखा होगा तथा जिनकी केवाईसी नहीं है उनके सामने ना लिखा होगा।
जिस सदस्य की  केवाईसी नहीं है उसकी केवाईसी ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पूरी करनी होगी। ध्यान रहे किसी प्रक्रिया में मोबाइल नंबर लिंक करना ना भूले।

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button