ब्रेकिंग न्यूज़

Rajasthan weather: राजस्थान के 27 जिलो में भारी बारिश के साथ आधी – तूफान का अलर्ट

Khabar Fatafat Digital Desk: मौसम विभाग के अनुसार माना जाए तो 13 मई को राजस्थान के 27 जिलो में भारी बारिश के साथ ही साथ तेज हवा भी चलने का मौसम विभाग का कहना हैं.  

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा है कि राजस्थान में 13 मई तक धूल-भरी आंधी और तेज हवाएं चल सकती है। इस वजह से राजस्थान के लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। राजस्थान में तेज बारिश होने के आसार जताए गए हैं।

राजस्थान में काफी भीषण गर्मी देखने को मिल रही थी, लेकिन अब लोगों को बारिश होने की वजह से गर्मी से काफी राहत मिली है। राजस्थान में इस बार नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से बारिश का सिलसिला जारी है।

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा है कि राजस्थान के कई ईलाकों में तेज बारिश हो सकती है। खराब मौसम के चलते राजस्थान के 27 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इसी के साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती है। खराब मौसम की वजह से लोगों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।

इन 27 जिलों में जारी हुआ अलर्ट
मौसम विभाग ने खराब मौसम की वजह से राजस्थान के 27 जिलों में अलर्ट जारी किया है। इस लिस्ट में अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बीकानेर, चूरू , हनुमानगढ़, और नागौर शामिल हैं।

तेज हवाओं के साथ होगी बारिश
मौसम विभाग ने बारिश के चेतावनी देते हुए कहा है कि 13 मई तक धूल भरी आंधी चलने वाली है और तेज हवाओं के साथ ही बारिश भी हो सकती है।

मौसम विभाग ने कहा है कि 40 से 50 किलोमीटर की स्पीड से तेज हवाएं चलेंगी। शुक्रवार के बाद से ही तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। आईएमडी ने कहा है कि 12 और 13 मई को भी तेज बारिश देखने को मिल सकती है। 

नए विक्षोभ से हुआ ये असर
राजस्थान में नया विक्षोभ सक्रिय हो चुका है जिसकी वजह से राजधानी जयपुर समेत कई इलाकों में बीते दिन बारिश देखने को मिली। इस बार राजस्थान में काफी कम तापमान दर्ज किया गया।

बीती रात को लगभग 12 के बजे आस पास तेज धूल और आंधी चली। वहीं शनिवार के दिन दोपहर को ही तेज आंधी और काले बादलों की वजह से मौसम काला पड़ गया है और हर तरफ मिट्टी ही मिट्टी छा गई।

जयपुर मौसम केंद्र ने जानकारी देते हुए बताया है कि कई इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। इस बार सबसे ज्यादा बारिश पूर्वी राजस्थान के देवगढ़, राजसमंद में देखने को मिली। यहां पर लगभग 42 मिलीमीटर बारिश हुआ।

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button