ब्रेकिंग न्यूज़

Free Gas Cylinder: अब फ्री में मिलेंगा गैस सिलेंडर, यहाँ से करे घर बैठे आवेदन

Khabar Fatafat Digital Desk: प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना तहत फ्री गैस सिलेंडर दिए है थे उसके तहत आज भी आप फ्री गैस सिलेंडर घर ला सकते हो जाने कैसे करे आवेदन.

सी के चलते आपको बता दें कि अब सरकार एक योजना को शुरु किया है जिसमें महिलाओं को फ्री गैस सिलेंडर मिलेगा। (Free Gas Cylinder online Apply) इस योजना का ऐसे लाभ उठाएं। आइए जानते है नीचे आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से-

हमारे देश में सरकार गरीब लोगों के लिए अनेक सुविधाएं उपलब्ध करवा रही हैं। लेकिन अब हाल ही में सरकार एक योजना शुरु करने जा रही है। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना।

(Free Gas Cylinder online Apply) इस योजना को देश के प्रधानमंत्री मोदी ने शुरु की हैं। लेकिन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को लागू पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा किया जा रहा हैं। आपको बता दें कि इस योजना के तहत लाखों महिलाओं को लाभ पहुंचने वाला हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का आप लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं।(Free Gas Cylinder online Apply)  इस योजना में लाखों से अधिक महिलाओं को लाभ होने वाला हैं। लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस तरीकें इस योजना में आवेदन करना पड़ेगा।

1 मई 2016 को देश के पीएम नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को शुरु किया था। इस योजना के तहत बीपएल परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा रहा हैं। आप सभी तो जानते ही हैं कि पहले के समय में हर घर में महिलाएं खाना चुलें पर बनाती थी।

लेकिन अब हर घर में गैस सिलेंडर है, परंतु गरीब परिवारों में गैस कनेक्शन नहीं हैं। इसी के चलते सरकार ने इस योजना को लागू किया था, ताकि लाखों गरीब परिवारों को फायदा हो सकें।

इस योजना (Free Gas Cylinder online Apply) के माध्यम से देश की महिलाओं की रसोई में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि महिलाएं ईंधन छोड़कर गैस सिलेंडर की मदद से खाना बना सकें और पर्यावरण भी प्रदूषण मुक्त रहे।

महिलाएं खाना पकाने में कम समय लेती हैं। यदि आप भी (Free Gas Cylinder online Apply) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं, तो इस लेख में ऑनलाइन आवेदन करने के तरीके से संबंधित जानकारी दी गई है।

(Free Gas Cylinder online Apply)अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको इस योजना से जुडी सारी जानकारी आपको बता देते हैं कि आप इस योजना में कैसे आवेदन करें और कैसे लाभ उठाएं। तो आइए जानते है नीचे इस योजना में कैसे आवदेन करें और कौन-से दस्तावेज की जरुरत पड़ने वाली हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Free Gas Cylinder online Apply) में जो महिलाएं लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के लिए सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करवाना पड़ेगा। इसमें ऐसे आवेदन करें-

सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।

होम पेज पर आने के बाद आप सभी को Apply for New Connection के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब आपकी स्क्रीन पर तीन गैस एजेंसियों के नाम दिखाई देंगे। (HP Gas, Indane Gas, Bharat Gas)

अब आप सभी अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से किसी एक कंपनी को चुनेंगे।

चयन के बाद आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे।

अब आप सभी I Hearby Declare के विकल्प पर क्लिक करेंगे।

अपने राज्य और जिले का नाम चुनें और शो लिस्ट विकल्प पर क्लिक करें।

(Free Gas Cylinder online Apply) अब यहाँ आप अपनी निकटतम गैस एजेंसी का नाम चुनेंगे।

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना होगा और सबमिट करना होगा।

अब आपको गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए एक आवेदन पत्र दिया जाएगा, जिसे आप सावधानीपूर्वक और सही ढंग से भरते हैं।

आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

इसके बाद फाइनल सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

अब फोन को प्रिंट करने का विकल्प आपकी स्क्रीन पर दिया जाएगा जहाँ से आप सभी फॉर्मों का प्रिंट आउट लेंगे।

इसके बाद आप अपनी निकटतम ऑपरेटर एजेंसी में जाएंगे और आवेदन पत्र जमा करेंगे।

इस तरह आप सभी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button