बिजनेस

Improve CIBIL Score: अब सिबिल स्कोर सुधारना हुआ आसान, केवल 24 घंटो में होगा 750+ 

Khabar Fatafat Digital Desk: आज के समय में लगभग हर किसी को लोन की जरूरत होती है जिसमें कही बार लोन लेना भी जरूरी होता हैं. लेकिन कही बार सिबिल स्कोर खराब होने पर लोन देने से बैंक मना कर देता है लेकिन आज एक ऐसी गुड न्यूज़ निकलकर आई है की आप अपने खराब सिबिल स्कोर को तेजी से सही कर सकते हैं. 

बैंक से लोन लेने पर सबसे पहली हमारी सिबिल देखी जाती है और अगर सिबिल अच्छी होती है तो हमे लोन काफी आसानी से मिल जाता है और वही अगर सिबिल ख़राब हो तो लोन मिलना थोडा मुश्किल होता है। अब आपके मन में भी यह सवाल आया होगा की अगर आपका सिबिल कम हो जाता है तो आप लोन ले सकते है या नही? आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से.

सिबिल स्कोर क्या होता है?
सामान्य भाषा में समझा जाए तो सिबिल स्कोर एक तरह का स्कोर होता है जिसके माध्यम से यह पता लगाया जा सकता है की आपका लोन और लोन को चुकाने के लिए प्रति रिकॉर्ड कितना अच्छा है। सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच होता है जिसमे 300 सबसे ख़राब और 900 सबसे अच्छा होता है। आप किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन लेते है तो उससे पहले आपका सिबिल स्कोर देखा जाता है। 

लोन के लिए कितना सिबिल स्कोर जरुरी होता है?
यह सवाल लाजमी है की अगर आप लोन लेने बैंक में जाते है तो कितना सिबिल स्कोर आपका होना चाहिए। अगर आप लोन लेते है तो उसके लिए आपका कम से कम सिबिल स्कोर 700 होनी चाहिए। परन्तु इन सब के अलावा कई ऐसी संस्थान भी है जो काफी कम स्कोर पर भी लोन की सुविधा देती है परन्तु उसमे आपका लोन कितना सुरक्षित है, यह कुछ कहा नहीं जा सकता है क्योंकि इस तरह के लोन असुरक्षित लोन होते है। 

क्या 700 से कम सिबिल स्कोर पर लोन मिलता है?
अगर आप पहली बार कही लोन के लिए आवेदन करते है तो हो सकता है की आपका सिबिल स्कोर कितना भी कम हो आपको उससे कोई फर्क नही पड़ता है। वही अगर आप किसी सरकारी, अर्द्ध सरकारी और गैर सरकारी बैंक से लोन लेते है तो वो पहले यह जरुरी चेक करते है कही आपका सिबिल स्कोर 700 से कम तो नही। अगर यह कम होता है तो उसके बाद वो बैंक अपने स्तर पर इसकी जांच करती है और सहमत होने पर ही लोन देती है।

अगर आपका सिबिल स्कोर 700 से कम है और अगर आपके पहले कही लोन चल रहा है और उसको आप समय पर पुनः भर रहे है तो इसमें आपको कोई परेशानी नही आएगी और आपको लोन आसानी से मिल जायेगा। वही अगर आपका सिविल स्कोर कम है और आप पुराना लोन भी समय पर नही भर रहे है तो ऐसे में कोई भी बैंक या संस्थान आपको आसानी से लोन नही देगी। 

550-600 सिबिल स्कोर वाले को कितना लोन मिलता है?
आपका सिबिल स्कोर कितना है, इन सब के अलावा यह भी देखा जाता है की आपने पहले कितने लोन लिए है और वर्तमान में आपके कितने लोन चल रहे है, उसके बाद ही लोन दिया जाता है। अगर आपका सिबिल स्कोर 550-600 के मध्य है और आप पहले से चल रहे है लोन को समय से चूका पा रहे है तो ऐसे में आपको अधिकतम 25000 का लोन मिल सकता है। 

कम सिबिल पर NBFC से ले सकते ही Loan
अगर आपका सिबिल स्कोर कम है तो आप बैंक के अलावा NBFCs से लोन ले सकते है। कई सारी ऐसी NBFC है जो अपने ग्राहकों को कम सिबिल होने पर भी लोन की सुविधा देती है जैसे KreditBee, Navi Loaning Apps इत्यादि। यह ऐसी Applications है जहा से आप कम सिबिल स्कोर पर भी लोन ले सकते है और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते है। यह केवल आधार कार्ड और पेन कार्ड पर ही लोन देती है और इसमें सिबिल का कोई लफड़ा नही होता है। 

सिबिल स्कोर कैसे सुधारे?
अगर आप किसी बैंक से लोन लेते है तो उसके लिए सिबिल स्कोर का अच्छा होना जरुरी है। अगर आपका सिबिल स्कोर ख़राब है और उसको ठीक करना चाहते है तो उसके लिए यह कुछ टिप्स है जिन्ह आप Follow कर सकते है। 

अगर आपका पहले से कोई लोन चल रहा है तो उसकी किश्तें समय पर चुकाए। 
अधिक लोन एक साथ न ले, यानी एक बार में 3-4 से ज्यादा लोन नही लें। 
जितना हो सके नए लोन हेतु आवेदन नहीं करें जब तक की पुराने लोन पूरे न हो। 
इस तरह से आप अपना सिबिल स्कोर सुधार सकते है और अपने लोन लेने की प्रक्रियां को आसान बना सकते है। 

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button