बिजनेस

KCC Kisan: KCC वाले किसानो को मिली राहत, अब सभी किसानो का कर्ज होगा माफ़, जाने इसके बारे में 

Khabar Fatafat Digital Desk: सरकार किसानों को लोन से राहत दिलाने के लिए किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत प्रदेश के करीब 86 लाख से अधिक किसानों का ₹100000 तक का लोन माफ कर चुकी है। इस योजना के अंतर्गत खास करकें छोटे एवं सीमांत किसान का लोन माफ किया जा रहा है ताकि वह नए सिरे से खेती बाड़ी कर सके।

ऐसे में अगर आप भी किसान हैं और आप अपना कर्ज माफ करवाना चाहते हैं तो आप किसान कर्ज माफी योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर अपना लोन माफ करवा सकते हैं। किसानों का कृषि लोन माफ करने के लिए किसान कर्ज माफी लिस्ट जारी की गई है जिस आधार पर किसानों का बकाया लोन माफ किया जाएगा।

इससे पहले भी कई बार योगी सरकार प्रदेश के करीब 10 लाख से अधिक किसानों का 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा का कृषि लोन माफ कर चुकी है एवं अन्य किसानों का लोन माफ करने के लिए प्रेरित कर रही हैं। ऐसे में अब किसान भाई कर्ज माफी के लिए रजिस्ट्रेशन या फिर किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं ताकि उन्हें पता लग सके कि वे कर्ज माफी योजना के लिए एलिजिबल है या नहीं।

Kisan Karj Mafi List
कर्ज माफी योजना के अंतर्गत किसानों का बकाया लोन माफ करने एवं किसानों को आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए ख़ास करके किसान कर्ज माफी लिस्ट जारी कर दी गई है। ऐसे में किसान भाई कृषि विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर किसान माफी योजना के अंतर्गत अपनी एलिजिबिलिटी या फिर जारी की गई किसान कर्ज माफी लिस्ट चेक कर सकते हैं।

इस लिस्ट के आधार पर सरकार किसानों का बकाया कृषि लोन माफ करेगा। ऐसे में किसानों को एक बार जरूर इस लिस्ट को चेक करना चाहिए ताकि उन्हें अपनी एलिजिबिलिटी का पता लग सके कि उनका लोन भी इस योजना के अंतर्गत माफ किया जाएगा या नहीं। अगर उनका नाम इस लिस्ट के अंतर्गत नहीं आता है तो वह फिर से लोन माफी के लिए आवेदन कर सकते हैं। लोन माफी योजना में रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद ही आसान है।

किसान भाई अपने नजदीकी कृषि अधिकारी या फिर ऑनलाइन माध्यम से कृषि लोन माफी योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। लोन माफ करवाने के लिए किसान के पास लोन से संबंधित सभी ओरिजिनल दस्तावेज एवं बैंक खाते का विवरण होना जरूरी है उसके बाद ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन माध्यम से लोन माफी योजना के अंतर्गत आवेदन करके अपना लोन माफ करवा सकते हैं।

किसान कर्ज माफी योजना के लिए पात्रता
किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत आवेदन करके कर्ज माफ करवाने के लिए किसान के पास निम्न पात्रता होना जरूरी है तभी उनका लोन माफ किया जाएगा।

किसान मूल रूप से उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
किसान का इससे पहले किसी कृषि लोन माफी योजना के अंतर्गत लोन माफ नहीं होना चाहिए।
किसान के परिवार का वार्षिक आय 6 लाख प्रतिवर्ष से कम होना चाहिए।
किसान के पास 5 एकड़ से अधिक जमीन ना हो।
किसान का कृषि लोन 25 मार्च 2016 से पहले का लिया होना चाहिए।
किसान के नाम पर चारपहिया वाहन नहीं होना चाहिए।
किसान मूल रूप से खेती पर निर्भर हो।
किसान कर्ज माफी लिस्ट कब जारी होगी
सरकार के द्वारा कर्ज में डूबे किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने के लिए कर्ज माफी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए बोला गया था जिन किसानों ने कर्ज माफी योजना के अंतर्गत अपना बकाया कर्ज माफ करवाने के लिए आवेदन किए थे उनके द्वारा दर्ज की गई जानकारी का वेरिफिकेशन करवाया जा रहा है।

ऐसे में वेरिफिकेशन की प्रक्रिया कंप्लीट होते ही सरकार किसान कर्ज माफी लिस्ट जारी करेगी जिस लिस्ट के आधार पर ही किसानों का 1 लाख रुपए तक का कृषि लोन राज्य सरकार के द्वारा माफ किया जाएगा। ऐसे में अनुमानित है कि जल्द ही सरकार आधिकारिक पोर्टल पर किसान कर्ज माफी लिस्ट जारी करेगी।

किसान कर्ज माफी लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?
किसान कर्ज माफी योजना की लिस्ट कृषि विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर पीएफ के रूप में जारी की जाती है वहां से किसान भाई पीडीएफ डाउनलोड करके किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके अलावा किसान भाई नीचे दी स्टेप्स फॉलो करके भी किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

किसान कर्ज माफी योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
अब होम पेज ” ऋण मोचन की स्थिति ” का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
अब यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर बैंक खाते डिटेल दर्ज करके अपना जिला प्रखंड ग्राम पंचायत का चयन करके सर्च वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
अब आपके स्क्रीन पर ” किसान ऋण मोचन की स्थिति ” दिख जाएगा कि आपका लोन माफ किया जाएगा या नहीं।
अब यहां से आप किसान कर्ज माफी लिस्ट पीडीएफ फ़ाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।
अब इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।
सरकार किसानों को कर्ज से राहत दिलाने के लिए एक से बढ़कर एक योजनाएं चला रही है ताकि किसानों का लोन माफ किया जा सके। किसानों को कृषि उपकरण पर सब्सिडी के साथ-साथ कम ब्याज पर बैंकों से लोन की सुविधा भी उपलब्ध करवा रही है वहीं दूसरी तरफ कर्ज में डूबे किसानों का कर्ज से मुक्ति के लिए किसान कर्ज माफी योजना चलाई गई है जिसके अंतर्गत किसानों का लाखों का लोन माफ किया जा रहा है। ऐसे में किसान कर्ज माफी लिस्ट चेक कर सकते हैं ताकि उनका भी लोन माफ हो सके।

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button