ब्रेकिंग न्यूज़

Summer Special Train: भारतीय रेलवे का गर्मियों की छुट्टियों के लिए 9111 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला, यहाँ चेक करे रूट

Khabar Fatafat Digital Desk: भारतीय रेलवे द्बारा गर्मियों की छुट्टियों को देखते हुवे अलग अलग राज्यों में स्पेशल ट्रेन चलाने का आदेश जारी किया गया जिसमे कुल 9111 अलग अलग रुटो पर स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. पूरी जानकारी इसी खरब से आप जान पाओंगे 

बोर्ड ने जोनल रेल को रेलवे स्टेशनों पर पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। सभी प्रमुख और महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर भीड़-भाड़ के नियंत्रण की व्यापक व्यवस्था की गई है।

रेलवे बोर्ड ने गर्मी की छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए देशभर में 9111 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। गत वर्ष इस दौरान 6369 स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं थीं। इसका कारण लोकसभा चुनाव को भी माना जा रहा है। माना जा रहा है कि चुनाव में मतदान के लिए बड़ी संख्या में लोग अपने घर जा सकते हैं।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, हर साल गर्मी की छुट्टियों में यात्रियो की भीड़ बढ़ जाती है, इसलिए रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेनें चलाई जाती हैं। नियमित ट्रेनों में पहले से वेटिंग लिस्ट होने के कारण स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों को कंफर्म टिकट मिल सकेगी। विभिन्न जोनल रेलवे ने संभावित भीड़ के मद्देनजर देशभर के प्रमुख गंतव्यों को जोड़ने के लिए अतिरिक्त ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई है। 

इन राज्यों को फायदा
जोनल रेलवे दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान जैसे राज्यों से यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। अधिकारी ने बताया कि नियमित ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट के आंकलन के आधार पर स्पेशल ट्रेनों को चलाने की संख्या को कम अथवा ज्यादा किया जा सकता है। 

बोर्ड ने जोनल रेल को रेलवे स्टेशनों पर पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। सभी प्रमुख और महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर भीड़-भाड़ के नियंत्रण की व्यापक व्यवस्था की गई है। वहीं, स्टेशनों पर विभिन्न गतिविधियों की निगरानी के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की तैनाती की गई है।

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button