ब्रेकिंग न्यूज़

Ration Card: खुशखबरी! राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने लागु की नई योजना

Khabar Fatafat Digital Desk: राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार हर समय नई योजना लाती रहती हैं जिसमें आज उत्तर प्रदेश सरकार ने नई योजना को लागु किया है जिसकी जानकारी आप इसी खबर में जान पाओगे.

अगर आप मुफ्त राशन योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है, क्योंकि अब राशन की दुकानों पर सिर्फ गेहूं, चना और चावल नहीं मिलेगा. बल्कि आप अपने जरूरी दस्तावेज भी बनवा सकेंगे। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सभी राशन दुकानों को (सीएससी) के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है।

बताया जा रहा है कि कॉमन सर्विस सेंटर बनने के बाद किसी भी ग्रामीण को आधार कार्ड, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र आदि बनवाने के लिए शहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि आपको अपने नजदीक ही इन सभी सुविधाओं का लाभ मिलेगा. हालांकि इस योजना पर पिछले साल ही काम शुरू कर दिया गया था, लेकिन अब तक इसे लागू नहीं किया जा सका है. आचार संहिता के बाद सीएससी पर तेजी से शुरू होगा काम…

ये जरूरी सुविधाएं मिलेंगी
अभी तक राशन की दुकानों पर सिर्फ राशन ही मिलता है, लेकिन उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की योजना राज्य की सभी राशन दुकानों को कॉमन सर्विस सेंटर के तौर पर विकसित करने की है. इन केंद्रों पर जरूरतमंद लोगों को पीएम उज्ज्वला कनेक्शन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में न सिर्फ जानकारी मिलेगी बल्कि मिलेगी भी। सभी प्रमाणपत्र. प्रक्रिया भी की जा सकती है. जिससे आपका शहर आने-जाने का समय पूरी तरह से बच जाएगा।

इससे न केवल जनता बल्कि डीलरों को भी लाभ मिलेगा
कॉमन सर्विस सेंटर बनने से न सिर्फ आम जनता को फायदा होगा, बल्कि राशन डीलरों को भी काफी फायदा होगा. क्योंकि सरकार राशन डीलरों का कमीशन 20 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाने की योजना बना रही है. आपको बता दें कि सरकार की योजना इन कॉमन सर्विस सेंटरों पर एक सरकारी कर्मचारी की नियुक्ति की भी है. जानकारी के मुताबिक सरकार सबसे पहले यह सुविधा कुछ जिलों में शुरू करेगी.

सफलता के बाद पूरे राज्य में सीएसी सुविधा शुरू की जायेगी. इन केंद्रों पर आप आत्मनिर्भर निधि से लेकर एटीआर दाखिल करने से जुड़े सभी काम आसानी से कर सकेंगे। जानकारी के मुताबिक, इस सुविधा से ही ई-वाहन सारथी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज, बैंक मित्र, बैंक से जुड़ी सेवाएं, बीमा सेवाएं, फास्टटैग सेवा, सिबिल रिक्वेस्ट, यूटिलिटी बिल पेमेंट, मोबाइल/डीटीएच रिचार्ज आदि भी किए जा सकते हैं।

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button