बिजनेस

Gold Price: सोने का भाव सातवें आसमान से गिरा निचे, जाने 10 ग्राम सोने की भाव  

Khabar Fatafat Digital Desk: आज के समय सोना खरीदना हर किसी का शौक बन गया है लेकिन आज की रेट देखकर सभी आसमान की तरफ देख रहे है. आज एक ऐसी गुड न्यूज़ निकलर सामने आई ही की सोने की रेट में जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही है.

मई में सोने-चांदी के रेट बढ़े-घटे, शुरुआत में नरमी के बाद बढ़ोतरी हुई, लेकिन अब सोने के रेट में नरमी देखने को मिल रही है। सोने के भाव में 100 रुपए की गिरावट आई, जबकि चांदी में 50 रुपए की तेजी आई। फिलहाल उतार-चढ़ाव के दौर में बाजार में 24 कैरेट सोने का रेट 71,502 रुपये प्रति दस ग्राम पर बना हुआ है. वहीं आज चांदी का रेट 82342 रुपये प्रति किलोग्राम है.

देश में वर्तमान सोने के रेट की जानकारी
फिलहाल 24 कैरेट 999 सोने की कीमत 71,502 रुपये प्रति दस ग्राम बनी हुई है. जबकि 23 कैरेट 995 सोने की कीमत 71216 रुपये प्रति दस ग्राम है. बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाले सोने यानी 22 कैरेट 916 गोल्ड की कीमत 65496 रुपये प्रति दस ग्राम है. वहीं, 18 कैरेट सोने का रेट 53,627 रुपये और 14 कैरेट सोने का रेट 41,829 रुपये प्रति दस ग्राम पर बना हुआ है.

चांदी की कीमत प्रति किलोग्राम
चांदी भी अब तक 100 रुपये के ऊपर जा चुकी है. मौजूदा रेट 82342 रुपये पर बना हुआ है. जबकि कल सुबह ये रेट 82296 रुपये प्रति किलो था. अगले कुछ दिनों में चांदी के दाम और गिरने की उम्मीद है। फिलहाल चांदी की मांग काफी ज्यादा बनी हुई है.

IBJA अनुमानित रेट जारी करता है
इंडियन बुलियन एसोसिएशन द्वारा देश में सोने, चांदी और कई अन्य धातुओं की शुद्धता के आधार पर अनुमानित दरें उद्धृत की जाती हैं। जो पूरे देश में संचालित होता है। कमीशन नहीं लिया जाता. ये कीमतें धातुओं की शुद्धता पर आधारित हैं। लेकिन जब आप बाजार से इन धातुओं से बने उत्पाद खरीदते हैं तो आपको जीएसटी समेत कई अन्य शुल्क भी चुकाने पड़ते हैं. जिसके कारण लक्ष्य और बाजार दर के बीच अंतर ध्यान देने योग्य है।

सोने और चांदी की शुद्धता
सोने की शुद्धता कैरेट में बताई जाती है। इसके अलावा, सोने की शुद्धता निर्धारित करने के लिए देश में ब्रांडिंग लागू की गई है। जो सोने की शुद्धता की गारंटी का काम करता है। 24 कैरेट सोना बिल्कुल 99.9% शुद्ध होता है, जबकि 22 कैरेट सोने में 91% शुद्ध सोना होता है। शेष 9 प्रतिशत तांबा, चांदी और अन्य धातुओं का मिश्रण है जिसका उपयोग सोने को मजबूत करने के लिए किया जाता है। 22 कैरेट सोना अन्य धातुओं के मिश्रण के कारण अधिक मजबूत और टिकाऊ होता है। इसलिए इसका उपयोग आभूषण बनाने में किया जाता है।

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button