बिजनेस

Gold Price: सोना खरीदना हुआ आसान, रेट में जबरदस्त उलटफेर

Khabar Fatafat Digital Desk: आज के समय में हर कोई चाहता है की में सोने के आभूषण पहनू लेकिन महंगाई को देखा जाए तो सोने की रेट इन दिनों महंगे शौक में शुमार हो रही है लेकिन आज एक ऐसी गुड न्यूज़ निकलकर सामने आई है की सोने की रेट में जबरदस्त उलटफेर देखने को मिल हैं. 

हम आपको बता देना चाहता हूँ कि bankbazaar.com के अनुसार बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में सोना चाँदी के कीमतों में भारी उछाल देखने को मिल सकते हैं इसलिए अगर आप भी सोना चाँदी खरीदना चाहते हैं, तो इन मौके को जाने नहीं दीजिए क्योंकि ऐसे मौके आपको बार-बार नहीं मिलते हैं, तो आईए जानते हैं देश में सोना चाँदी की ताजा कीमत क्या चल रहा है ?

सोना आमतौर पर 22 कैरेट में बेचा जाता है लेकिन कुछ लोग 18 कैरेट का ही इस्तेमाल करते हैं। 24 कैरेट से अधिक सोना नहीं होता है और कैरेट जितना अधिक होगा सोना उतना ही शुद्ध एवं महंगा होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ 24 कैरेट सोना 99.9% शुद्ध होता है, जबकि 22 कैरेट सोना लगभग 91% शुद्ध होता है,

22 कैरेट सोना 9% अन्य धातु में जैसे तांबा, चाँदी, जस्ता मिलकर आभूषण बनाए जाते हैं। हालांकि, 22 कैरेट सोना शानदार होता है लेकिन इसे आभूषण में इस्तेमाल नहीं किया जाता है इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट सोना ही बेचते हैं, जो एक बेहतरीन सोना है और लोग इसे ज्यादा खरीदारी करते हैं।

यहाँ से जानिए सभी कैरेट सोना चाँदी का ताजा रेट

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि आज भारतीय सर्राफा बाजारों में सोना ₹64,598 रुपए तक गिरकर ₹64,556 रुपए प्रति 10 ग्राम पर खुला। वहीं चाँदी की कीमत आज फीकी पड़ गई है। आज चाँदी 531 रुपए गिरकर ₹71,713 रुपए प्रति किलोग्राम पर आई है।

वही सोना और चाँदी की कीमतों में यह गिरावट गोरखपुर, दिल्ली, मुंबई, लखनऊ, जयपुर, इंदौर, कोलकाता, पटना समेत कई शहरों में देखी गई है। 24 कैरेट सोना आज 42 रुपए से गिरकर 64,556 रुपए प्रति 10 गा पर आ गया है।

आपको बता दूँ सोना और चाँदी के ग्रेट इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन ibjrates के द्वारा जारी किए जाते हैं। इस दर से जीएसटी और आभूषण भी निर्माण शुल्क को बाहर रखा गया है। आपके शहर में सोना और चाँदी 1000-2000 रूबल का हो सकता है।

आईबीजेए के नई दरों के आधार पर, सोना आज अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से 42 रुपए नीचे है। आज सर्राफा बाजारों में 23 कैरेट सोना की कीमत ₹41 प्रति 10 ग्राम से घटकर 64,298 हो गई है लेकिन 22 कैरेट सोना की कीमत अब 39 रुपए प्रति 10 ग्राम गिरकर 59,133 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुँच गई है।

असली सोना की पहचान कैसे करें ?

अब आप स्वंय अपने स्मार्टफोन से ही सोना की असलियत को आसानी से पहचान सकते हैं क्योंकि अब सोना पर एक कोड आने लगा है, जिसका नाम BIS CODE है। जिससे आप सोना की असलियत को पहचान सकते हैं, इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में एक ऐप डाउनलोड करना होगा।

जिसका नाम BIS केयर ऐप है इस ऐप को आपको ओपन कर लेना है। अब सोना पर जो कोड है, उस कोड को इसमें दर्ज कर दें। अब आपके सामने सोना की असलियत आ जाएगी। सोना असली है या नकली, किसी वस्तु का बना है, कितने कैरेट का है, वस्तु का नाम क्या है? अर्थात सोना के बारे में पूरी जानकारी आपके सामने रहेगी।

घर बैठे मिस्ड कॉल से जानें आज का ताजा रेट ?

अगर आप घर बैठे सोना चाँदी की कीमत कुछ जानना चाहते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ आप सिर्फ मिस्ड कॉल देकर इस नंबर से सोने की ताजा रेट को जान सकते हैं। 22 कैरेट और 18 कैरेट सोना की आभूषणों की खुदरा दरें जान सकते हैं। दरें उचित समय पर एसएमएस के माध्यम से आप सभी के पास उपलब्ध होगी।

इसके अलावा लगातार अपडेट्स जानकारी के लिए आप सभी www.ibja.co या ibjarates.com पर जा सकते हैं, ऑफिशल वेबसाइट का लिंक आप लोगों को नीचे भी दिया गया है।

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button