ब्रेकिंग न्यूज़

Aadhaar Update: फ्री में आधार कार्ड इस तारीख से पहले करवा लें, जाने आधार अपडेट तरीका

Khabar Fatafat Digital Desk: सभी भारतीय नागरिको की पहचान के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है. इस बार सरकार द्वारा जारी किए गए आधार कार्ड अपडेट में आधार कार्ड को राशन कार्ड, पैन कार्ड अन्य दस्तावेजों से लिंक करवाना अनिवार्य हो गया है. यदि दस्तावेजों से लिंक नहीं होता है तो आधार कार्ड अपडेट करवाना ही होगा.

सभी भारतीय नागरिकों की पहचान के लिए उनके पास आधार कार्ड का होना जरुरी है। आधार एनरॉलमेंट ऐंड अपडेट रेगुलेशंस, 2016 के तहत हर नागरिक के लिए जरुरी है कि वो 10 साल बाद अपना आधार कार्ड और पता प्रमाम पत्र जरुर अपडेट करवाए।

Unique Identification Authority of India (UIDAI) की तरफ से अपना आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए लोगों को कई आदेश जारी किए जा चुके हैं। अपनी पहचान के लिए जरुरी है कि आपके पास अपना आधार कार्ड अपना निवास प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेज हों।

अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो इससे आप आधार से जुड़े फ्रॉड से बच पााएंगे साथ ही सही जनसांख्यिकीय जानकारी मिल पाएगी।

जरुरी तारिख
आप अपना आधार कार्ड MyAadhaar पोर्टल पर मुफ्त अपडेट करवा सकते हैं। इसके लिए आखिरी तारिख 14 जून 2024 निर्धारित की गई है।

अगर आप इस तारिख के बाद अपना आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो ऐसे में आपको फीस चुकानी होगी। UIDAI की तरफ से पहले ये तारिख 14 मार्च निर्धारित की गई थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ा दिया गया।

मुफ्त में करें अपडेट
आप अगर अपना आधार कार्ड ऑनलाइन माध्यम से अपडेट करवाते हैं तो आप 14 जून 2024 तक मुफ्त में अपना आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं। इस पर आपको कोई फीस नहीं देनी पड़ेगी।

हालांकि आधार सेंटर पर जाकर अपडेट करवाने के लिए आपको 50 रुपये देने होंगे। 14 जून के बाद MyAadhaar पोर्टल आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए आपको 25 रुपये फीस देनी होगी।

आधार कार्ड फ्री में अपडेट कैसे करें?
– इसके लिए आपको सबसे पहले myAadhaar पोर्टल पर जाना है।

– पोर्टल पर जाकर आपको Login बटन दबाना होगा फिर इसमें अपना आधार नंबर, कैप्चा कोड भरकर Send OTP बटन दबाना होगा।

– इसके बाद आपको ओटीपी भरना है और फिर लॉगिन कर लेना है।

– इसके बाद आपको Document Update बटन दबाना होगा।

-इसमें दी गई गाइडलाइन्स पढ़ लेने के बाद आपको Next बटन पर क्लिक करना है।

– इसके बाद Verify Your Demographic Details पेज पर जाना हैं और I verify that the above details are correct बॉक्स पर क्लिक करना है फिर Next बटन दबा देना है।

– फिर आपको अपना Proof of Identity और Proof of Address डॉक्युमेंट्स अपलोड करना है और सबमिट कर देना है।

– अब आपको अपने ईमेल पर एक Service Request Number (SRN) नंबर दिखाई देगा।

– ये नंबर आपको आपके डॉक्युमेंटस अपडेट स्टेटस को ट्रैक करने में मदद करेगा।

– अगर आपने सभी दस्तावेज सही दिए हैं तो हफ्ते भर में आपका आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा।

Alpesh Bishnoi

अल्पेश पिछले लम्बे समय से डिजिटल खबरी दुनिया से जुड़े हुए है. हालांकि अल्पेश को Finance बीट में काम करने का अत्यधिक अनुभव है लेकिन वो हर क्षेत्र में अपना हुनर इस वेबसाईट पर दिखा रहे है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button